-->

UNIT 1

WHAT IS AAROGYA SETU APP IN HINDI| आरोग्य सेतु एप क्या है ?

WHAT IS AAROGYA SETU APP IN HINDI| आरोग्य सेतु एप क्या है ?


दिन प्रतिदिन  कोरोना  वायरस के मरीजों की संख्या को बढ़ते देख भारत सरकार ने आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च की है जिसके जरिए आप अपने आसपास कोई भी कोरोना से पीड़ित मरीज पाएंगे तो यह ऐप्प आपको तभी बता देगा।कि आप किसी कोरोना पीड़ित मरीज के संपर्क में हैं।

आरोग्य सेतु एप क्या है ? जानिए हिंदी में|WHAT IS AAROGYA SETU APP IN HINDI

WHAT IS AAROGYA SETU APP IN HINDI
AAROGYA SETU APP 

AAROGYA SETU APP एक एप्लीकेशन है। जब भी आप किसी कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज के संपर्क में आते हैं तो यह ऐप आपको नोटिफिकेशन के जरिए अलर्ट कर देता है कि आप किसी ऐसे मरीज के संपर्क में है जो कोरोना वायरस से पीड़ित है।
जैसा कि हम सभी जानते हैं हमारे भारतवर्ष पर ही नहीं बल्कि दुनिया के ओर भी बहुत सारे देशों पर करोना वायरस का कहर छाया हुआ है। दिन प्रतिदिन कोरोनावायरस से पीड़ित मामले सामने आ रहे हैं। जबकि कोरोनावायरस से बचाव के लिए हमारी सरकार हर संभव कार्य कर रही है। इसके बावजूद भी कोरोनावायरस से पीड़ित मामले हर रोज सामने आ रहे हैं।

 इसी के चलते सरकार ने 21 दिन का लॉक डाउन भी पूरे देश में चला रखा है ताकि किसी तरह हम कोरोना की इस लड़ाई में जीत हासिल कर सकें। हालांकि इस लोक डाउन से सरकार को बहुत आर्थिक नुकसान हुआ है पर फिर भी हमारी सरकार इस लड़ाई को जीतने का हर संभव तरीका ढूंढ रही है।

कोरोना वायरस की इस लड़ाई मैं चल रहे लॉक डाउन मैं जनता घर रहकर अपनी सरकार का बखूबी साथ दे रही है। वैसे तो इस लड़ाई में हम काफी हद तक सफल हो रहे हैं। और मैं भी यही आशा कर रहा हूं कि आगे भी हम ऐसे ही अपने धैर्य और बुद्धिमता का परिचय देते हुए सरकार का साथ देते रहेंगे। पर अभी भी कोरोना वायरस की यह जंग समाप्त नहीं हुई है हर दिन कोई न कोई नए संदिग्ध मामले सामने आ रहे हैं। 

सम्मान के पात्र

वहीं दूसरी ओर कोरोनावायरस की इस लड़ाई में सरकार का सबसे ज्यादा साथ दे रहे डॉक्टर ,पुलिसकर्मी और अन्य सहायक कर्मियों का कर्ज तो हम कभी अदा कर ही नहीं सकते। जोकि इस संकट की घड़ी में देश के हम भवन कर दिन रात अपनी जान की परवाह किए बिना देश के लिए कार्य कर रहे हैं।

तीसरा में उन सभी विज्ञानिक का भी धन्यवाद करना चाहता हूं जो पूरी दुनिया को कोरोना वायरस के इस संकट से निपटने के लिए दिन रात कड़ी मेहनत करके इस वायरस का एंटी डॉट निकालने की कोशिश में लगे हुए हैं।

महामारी फैलने का कारण।

इस महामारी के फैलने की एक वजह यह भी है कि यह तुरंत अपना असर नहीं दिखाती है। हमें कम से कम 14 से 15 दिन तक कोरोनावायरस के लक्षणों का पता चलता है जिससे यह हमारे आसपास रहने वाले व्यक्तियों मैं भी संक्रमण का खतरा बढ़ा देती है। 

इसी तरह जब हम किसी व्यक्ति के संपर्क में आते हैं जो पहले से ही इस महामारी से पीड़ित है उससे हाथ मिलाने या अन्य कारणों से यह वायरस हमारे शरीर के अंदर प्रवेश कर जाता है फिर कई दिन बाद इसके लक्षण हमारे अंदर दिखाई देते हैं। तब तक हम और भी कई व्यक्तियों के संपर्क में आ चुके होते हैं। जिससे यह वायरस उनके शरीर में भी चला जाता है। 

इससे बचने का यही एक तरीका है कि हम एक दूसरे से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखें। कोरोना वायरस की इस जंजीर को तोड़ने के लिए ही हमारी सरकार ने 21 दिन का लोक डाउन देश में लगाया हुआ है। पर फिर भी कई बार हमें कई कारणों से घर से बाहर निकलना पड़ता है जिससे कि संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इस खतरे को रोकने के लिए सरकार ने एक और नई पहल की है ।

अभी हाल ही में सरकार ने एक  ऐप लॉन्च की है। जिसका नाम हैं।AAROGYA SETU APP यदि हम किसी करोना संदिग्ध मरीज के संपर्क में आते हैं तो यह ऐप हमें नोटिफिकेशन के जरिए बता देती है कि आपके पास कोई कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति है।

कैसे इस्तेमाल करें आरोग्य सेतु एप|HOW TO USE AAROGYA SETU APP

HOW TO USE AAROGYA SETU APP
AAROGYA SETU AAP

सबसे पहले मेरा आप सभी से  अनुरोध है की आप सही ऐप डाउनलोड करें ताकि आप किसी गलत व्यक्ति का शिकार ने हो।

AAROGYA SETU APP डाउनलोड हो जाने पर आप ऐप को ओपन करें। ऐप खुलते ही आपको अपनी मनपसंद भाषा का चयन करना है। इस ऐप में आपको भारतवर्ष में बोली जाने वाली मुख्य 11 भाषाएं मिलेंगी जिनका आप चयन कर सकते हैं। भाषा के चयन के बाद आपने तीन बार नेक्स्ट के बटन को दबाना है। इसके बाद आपके पास रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऑप्शन दिया जाएगा।

 इसे आप मोबाइल या ईमेल के जरिए रजिस्टर कर सकते हैं। रजिस्टर करने के बाद AAROGYA SETU APP आपके लिए बिल्कुल तैयार हो जाती है। रजिस्टर करते समय यह ऐप आपके फोन में ब्लूटूथ और लोकेशन को ऑन करने के लिए कहेगा। आपने इसे ऑन कर देना है इसके जरिए यह ऐप आपके आसपास कोरोना वायरस से संदिग्ध व्यक्ति की उपस्थिति को नोटिफिकेशन के जरिए बता देगा। 

अंत में मैं यही कहना चाहता हूं। इस ऐप को केवल आप ही नहीं बल्कि अपने सभी परिवार के सदस्यों,मित्रों व रिश्तेदारों तक जरूर शेयर करें। ताकि कोरोना वायरस की इस लड़ाई को हम जीत पाए।



0 Response to "WHAT IS AAROGYA SETU APP IN HINDI| आरोग्य सेतु एप क्या है ?"

Post a Comment

UNITE 2

UNITE 2

UNITE 2

UNITE 2