-->

UNIT 1

पनीर टिक्का और ग्रिल्ड  सैंडविच रेसिपी हिंदी में||Paneer Tikka and Grilled Sandwich Recipe description in Hindi

पनीर टिक्का और ग्रिल्ड सैंडविच रेसिपी हिंदी में||Paneer Tikka and Grilled Sandwich Recipe description in Hindi


घर बैठे सैंडविच बनाना सीखे||Learn to make sandwiches at home

सैंडविच का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। क्या करें सैंडविच का स्वाद ही ऐसा होता है की भले-भले के मुंह में पानी ला दे। सैंडविच खाना सभी को पसंद होता है जो एक बार इसे खा लेता है वह बार-बार सेंडविच खाने की फरियाद करता है।सेंडविच खाने की इस इच्छा को देखते हुए आज मैंने घर बैठे सैंडविच बनाने की रेसिपी के बारे में लिखने की सोची है। क्योंकि हम बाहर खाने के लिए जाते हैं तो उसमें तरह-तरह की मिलावट पाई जाती है इसे देखते हुए मैंने सोचा है क्यों ना हम अपने घर पर ही रहकर सैंडविच बनाएं और मज़े से खाएं। तो आइए बिना देरी किए सीखते हैं कि हमारी मनपसंद सैंडविच कैसे बनाई जाती है। आज हम पनीर टिक्का और ग्रिल्ड सैंडविच बनाना सीखेंगे।

पनीर टिक्का सैंडविच हिंदी मे||Paneer Tikka

sandwiches In Hindi

पनीर टिक्का सैंडविच का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है। और जब आप अपनी पनीर टिक्का सैंडविच को खुद बनाकर खाएंगे तो आपको और भी मजा आएगा। तो चलिए शुरू करते हैं अपनी मनपसंद सैंडविच बनाने की रेसिपी। 

सैंडविच बनाने की सामग्री

1. सरसों का तेल -1बड़ा चम्मच
2. लाल मिर्च पाउडर - 1चम्मच
3.जाइफिल पाउडर -1/2 चम्मच
4. जीरे का पाउडर -1/2 चम्मच
5. कली मिर्च का पाउडर  -1/2 चम्मच
6. कस्तूरी मेथी -1/2 चम्मच
7. चीनी -1/2 चम्मच
8. सफेद नमक- स्वाद अनुसार
9. हल्दी -1/2 चम्मच
10. दही-1 कटोरी
11. हरा धनिया-1/2 कटोरी
12. प्याज कटा हुआ-1 कटोरी
13. शिमला मिर्च कटी हुई--1 कटोरी
14. कटी पनीर--1 कटोरी
15. मक्खन- 2 बड़े चम्मच
16. पत्ता गोभी कटी हुई-1 कटोरी

बनाने की विधि

पहले हम कढ़ाई में थोड़ा तेल डालेंगे और उसे अच्छे से गर्म करेंगे। तेल गर्म होने तक हम लाल मिर्च का पाउडर, जआईफिल का पाउडर, जीरा पाउडर ,काली मिर्च पाउडर ,मेथी, चीनी, सफेद नमक हल्दी आदि को मिलाएंगे। फिर गर्म तेल को इनमें डालेंगे। अब इन सब को अच्छी तरह से घुमा कर मिक्स कर लेना है। अब इसमें 3 बड़े चम्मच  नहीं डालें। दही डालने के बाद इसे अच्छे से मिला लें । फिर इसमें थोड़ा हरा धनिया, थोड़ी सी शिमला मिर्च पनीर और प्याज डालें।  अब जो हमारे पास ब्रेड है उन पर एक साइड बटर लगाएंगे, अधिक स्वाद के लिए आप इसमें हरी चटनी भी लगा सकते हैं। अब जो मिक्सचर हमने तैयार किया है वह ब्रेड पर रखें और उसके ऊपर बंद गोभी डाल दें। अब दूसरे ब्रेड पर बटन लगा कर उसके ऊपर रख दें। अब आप कड़ाही में एक चम्मच तेल डालकर इसे फ्राई कर ले। दोनों तरफ से ब्रेड का रंग हल्का भूरा होने पर उसे निकाल ले। लीजिए अब आपकी मनपसंद पनीर टिक्का सैंडविच बनकर तैयार है। आप इसे बहुत मजे लेकर खा सकते है।
आइए अब हम ग्रिल्ड सैंडविच बनाना सीखेंगे

ग्रिल्ड सैंडविच हिंदी में||Grilled sandwich in hindi 

टिक्का पनीर सैंडविच की तरह ग्रिल्ड सेंडविच खाने का भी एक अलग ही मजा है। यह सवाल तो खाने वाला ही बता सकता है। तो आइए सीखते हैं ब्रेड सैंडविच बनाने की विधि।

ब्रेड सैंडविच बनाने की सामग्री

1.ब्रेड-2
2.कटा प्याज-1कटोरी
3.शिमला मिर्च-1कटोरी
4.बटर-1कटोरी
5.उबला हुआ आलू-2
6.टमाटर-2
7.खीरा-2
8.नमक-स्वाद अनुसार
9.काली मिर्च पाउडर-स्वाद अनुसार
10.चाट मसाला-स्वाद अनुसार
11तेल-तलने के लिए
12पता गगोभी-1 कटोरी

ग्रिल सैंडविच बनाने की विधि

सबसे पहले कटा हुआ प्याज काली मिर्च चाट मसाला नमक और उबला हुआ आलू को अच्छी तरह मिक्स कर लें। फिर इसमें थोड़ा तेल डालकर दोबारा से मिक्स करें। अब एक ब्रेड ले ब्रेड पर बटर लगाएं और प्यार किए गए मसाले को ब्रेड पर अच्छी तरह से लगा दे। इसके बाद कटे हुए खीरे के दो से चार पीस और टमाटर के भी 2 से 4 पीस मसाले के ऊपर रखें फिर उनके ऊपर बंद गोभी डाल दें। आप दूसरे ब्रेड पर बटर लगाएं और दोनों को उठाकर हवन में रख दें। ऐसे करके आप अपने लिए स्वादिष्ट ग्रिल्ड सेंडविच तैयार कर सकते हैं और घर बैठे अपनी मनपसंद सैंडविच बना कर खा सकते हैं।
मैं आशा करता हूं कि आपको हमारी यह रेसिपी बहुत अच्छी लगी होगी। आप इसे जरूर ट्राई करें और अपनी राय हमें कमेंट के जरिए बताएं।


0 Response to "पनीर टिक्का और ग्रिल्ड सैंडविच रेसिपी हिंदी में||Paneer Tikka and Grilled Sandwich Recipe description in Hindi"

Post a Comment

UNITE 2

UNITE 2

UNITE 2

UNITE 2