-->

UNIT 1

अब घर बैठे बनाएं सूजी व आटे के गोलगप्पे||Recipe to make PaniPuri learned at home in Hindi

अब घर बैठे बनाएं सूजी व आटे के गोलगप्पे||Recipe to make PaniPuri learned at home in Hindi

घर बैठे पानीपुरी बनाएं||Make Panipuri at Home

  गोलगप्पा कहो या पानीपुरी खाने वाले तो इसके स्वाद के दीवाने हैं। बच्चे हों या बड़े पानीपुरी सभी को बहुत अच्छी लगती है लेकिन अक्सर लड़कियों को पानीपुरी खाना बहुत अच्छा लगता है। 

लॉकडाउन से पहले हम जब दिल करे पानीपुरी खा सकते थे। लेकिन अब लॉकडाउन के समय में पानीपुरी खाना तो दूर घर से बाहर जाने पर भी पाबंदी लगी हुई है। पर लेकिन आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

आज हम आपको घर बैठे आपकी स्वादिष्ट पानीपुरी बनाने की विधि बताएंगे जिसके जरिए आप घर बैठे अपनी मनपसंद आटे और सूजी की पानीपुरी बना सकेंगे। तो चलिए दोस्तों सीखते हैं हमारी प्यारी मनपसंद पानीपुरी कैसे तैयार होती है।

आटे की पानीपूरी (गोलगप्पा)||Panipuri of Wheat plour

वैसे आज हम आटे और सूजी दोनों के गोलगप्पे बनाने की विधि को सीखेंगे लेकिन आइए पहले आटे के गोलगप्पे बनाने की विधि को सीखते हैं। आटे के गोलगप्पे बनाने की विधि में भी सूजी का कुछ मात्रा में उपयोग किया जाता है।

बनाने की सामग्री||Ingredients for making panipuri

1. गेहूं का आटा| मैदा- 1कप
2.सुजी -1/3चमच्च
3.नमक- स्वादानुसार
4. बेकिंग सोडा-1/4 चम्मच
5. तेल- जरूरत अनुसार

बनाने की विधि:-

सबसे पहले एक खाली बर्तन ले। बर्तन में  एक कप आटा और 1/3 चम्मच सुजी ले। इसके बाद इसमें बेकिंग सोडा मिलाकर थोड़ा थोड़ा पानी पाकर 10 मिनट तक आराम से गूंथे। गूंथने के बाद इसे 20 से 25 मिनट तक रख दें। 

20 से 25 मिनट होने के बाद इसे थोड़ा तेल लगाकर द्वारा गूंथे। अब एक कड़ाही में तेल ले। तेल को अच्छे से गर्म कर लें। तेल गरम होने तक आप गूंथे गए आटे की छोटी-छोटी पूरियां बेल लें।

 गोल पुरिया काटने के लिए आप किसी ढक्कन या गोल वस्तु का इस्तेमाल कर सकते हैं। तेल गरम होने के बाद पूरियां तेल में छोड़ दे और इसका रंग हल्का भूरा होने पर तेल से निकाल ले। 

अब आपकी पानीपुरी पूरी तरह बनकर तैयार हो गई है।
 अभी आपने आटे की पानी पूरी बनानी सीखी है। आइए अब सूजी से पानीपुरी बनाना सीखेंगे।

सूजी से बनाए पानी पुरी(गोलगप्पे)||panipuri made with semolina.

 हालांकि आटे की तुलना में सूजी की पानीपुरी बनाना थोड़ा मुश्किल जरूर है ,लेकिन अगर हम मेहनत करें तो सब कुछ आसान हो जाता है। आइए सीखते हैं सूजी से पानी पुरी बनाने का तरीका।

बनाने की सामग्री||Ingredients for making panipuri

1.सुजी-1कप
2.नमक- स्वाद अनुसार
3. बेकिंग सोडा-छोटा आधा चम्मच
4.तेल-जरूरत अनुसार

बनाने की विधि:-

एक बर्तन में एक कप सूजी और थोड़ा पानी मिलाकर अच्छे से गूंथे। सारी सूजी को एक साथ न गूंथे ,थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालकर गूंथे। क्योंकि सूजी में पानी मिलाकर गूंथना थोड़ा मुश्किल होता है। इसे आप कम से कम 10 मिनट तक गूंथे। गूंथने के बाद इसे 15 से 20 मिनट तक ढक कर रख दें।

 20 मिनट के बाद गूथे हुए आटे को थोड़ा तेल लगाकर दोबारा से गूंथे। अब एक कड़ाही में तेल ले। और उसे अच्छी तरह गर्म कर लें। तेल गर्म हो जाने पर सूजी के आटे की छोटी-छोटी पूरियां बनाकर तेल में डालें। हल्का भूरा रंग होने पर इन्हें तेल से बाहर निकाल कर किसी सूती कपड़े या टिशू पेपर पर रख दें। ताकि इनसे तेल अलग हो सके। लीजिए अब आपके लिए सूजी से बनी पानीपूरी तैयार है।

पानीपूरी के लिए स्वादिष्ट पानी कैसे बनाएं||How to make water for panipuri

यह तो आप सभी जानते हैं कि पानीपूरी के खट्टे मीठे व तीखे पानी के बिना पानीपुरी का स्वाद बिल्कुल अधूरा है। पानीपुरी का पानी ही उसमें स्वाद भरता है। तो आइए अब हम अपनी पानीपुरी के लिए पानी बनाते हैं और खाते हैं अपनी पानीपूरी को मजे लेकर।

  तीखा हरा पानी:-

तीखा हरा पानी सभी को बहुत पसंद होता है और इसे हम बहुत मजे लेकर खाते हैं तो आइए सीखते हैं तीखा हरा पानी बनाने की विधि।

बनाने की सामग्री:-

1.हर धनिया-आधा कप
2.पुदीना-आधा कप
3.हरी मिर्च-5से6
4.अदरक -1 इंच
5.पानी-आध कप
6.काला नमक-1 छोटी चमच्च
7.सफेद नमक-1 छोटी चमच्च
8. भुना जीरा पाउडर- आधा छोटा चम्मच
9. काली मिर्च पाउडर-1/4 छोटा चम्मच
10. लाल मिर्च पाउडर-1/4 छोटा चम्मच
11. हींग पाउडर-1/4 छोटा चम्मच
12. नींबू का रस- 3 बड़े चम्मच
13.पानी पुरी का मसाला या चाट मसाला या आम पाउडर-1/2चम्मच

बनाने की विधि:-

सबसे पहले धनिया, हरी मिर्च और अदरक को ग्रेंडर मशीन में अच्छी तरह ग्रैंड कर ले। अभी इसमें आधा कप पानी डालें। पानी डालने के बाद एक छोटी चम्मच काला नमक, एक छोटी चम्मच सफेद नामक, आधा चम्मच भुना जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर,लाल मिर्च पाउडर, 3 बड़े चम्मच नींबू रस और यदि पानी पुरी का मसाला हो तो अच्छी बात है यदि ना हो तो आप चाट मसाला या आम पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सब डालने के बाद इसमें आप बूंदी के कुछ दाने भी डाल सकते हैं। ऐसा करके आप हरा तीखा पानी तैयार कर सकते हैं।

खट्टा मीठा पानी

खट्टा मीठा पानी अक्सर सभी को बहुत पसंद होता है आइए सीखते हैं कैसे बनाते हैं इस खट्टे मीठे पानी।

बनाने की सामग्री

1.बिना बीज की इमली- 50 ग्राम
2. क्रॉस किया हुआ गुड- 80-100 ग्राम
3. हींग पाउडर- छोटा आधा चम्मच
4. काला नमक पाउडर- छोटा आधा चम्मच
5. सफेद नमक- छोटा आधा चम्मच
6. लाल मिर्च पाउडर- छोटी आधी चम्मच
7. भुना जीरा पाउडर:- छोटी आधी चम्मच

बनाने की विधि

सबसे पहले हम बिना बीज की इमली लेंगे। इमली को हम कुछ देर के लिए गर्म पानी में भिगोकर रखेंगे। फिर हम इमली और गुड़ दोनों को ग्रेंडर मशीन में डालकर अच्छी तरह से ग्रैंड कर लेंगे।

अब इसमें छोटा आधा चम्मच हींग पाउडर,काला नमक,सफेद नमक,लाल मिर्च पाउडर,भुना जीरा पाउडर डालेंगे। अब इसे छलनी में छान लेंगे ताकि इमली के रेसे अलग हो सके। अब इसमें आप कुछ बूंदी के दाने डाल सकते हैं।आपके लिए स्वादिष्ट खट्टा मीठा पानी तैयार है।

आशा करते हैं कि आप सभी को पानीपूरी रेसिपी बहुत पसंद आई होगी। अगर आप कोई भी रेसिपी सीखना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में लिख कर बता दें। हम आपकी मनपसंद रेसिपी की विधि लेकर आएं।




0 Response to "अब घर बैठे बनाएं सूजी व आटे के गोलगप्पे||Recipe to make PaniPuri learned at home in Hindi"

Post a Comment

UNITE 2

UNITE 2

UNITE 2

UNITE 2