-->

UNIT 1

रसीले गुलाब जामुन और कुरकुरी जलेबी  कैसे बनाएं

रसीले गुलाब जामुन और कुरकुरी जलेबी कैसे बनाएं

रसीली कुरकुरी जलेबी बनाने का आसान तरीका हिंदी में|| Easy way to make succulent crispy jalebi in Hindi.

जलेबी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है और अगर कुरकुरी जलेबी खाने को मिल जाए तो अलग ही मजा है। 

मैंने जलेबी का नाम लेकर आपके मुंह में पानी ला दिया है, पर आपको नाराज होने की जरूरत नहीं है, अब आप अपने हाथ से अपनी मनपसंद कुरकुरी जलेबी बना कर खा सकते हैं 

तो देर क्यों कर रहे हैं, आइए देखते हैं आपकी मनपसंद कुरकुरी जलेबी बनाने की विधि।

बिल्कुल कम सामान में बनाएं कुरकुरी जलेबी

जलेबी बनाने से पहले हमें चासनी को बनाना होगा। क्योंकि चासनी बनाने में ज्यादा समय लगता है इसलिए पहले हम चासनी को तैयार कर लेंगे फिर जलेबी बनाएंगे।

बनाने की सामग्री

1.चीनी-  दो कटोरी
2.पानी- एक कटोरी
3.इलायची पाउडर- दो चुटकी
4.केसर कलर- दो चुटकी

विधि

पहले एक बड़े से बर्तन में दो कटोरी चीनी डालें, फिर उसमें एक कटोरी पानी डालें, दो चुटकी इलायची पाउडर डालें, जलेबी को लाल रंग देने के लिए केसर कलर डालें।इन्हें अच्छी तरह से मिक्स कर लें। 

मिक्स करने के बाद इन्हें कड़ाही में डालकर अच्छी तरह उबाल लें। अब आप की चासनी बनकर बिल्कुल तैयार है। आइए अब हम जलेबी बनाने की तैयारी करते हैं।

 जलेबी बनाने के लिए सामग्री

मैदा-1कटोरी
घी-1 चमच्च
एनो-1पैकेट
पानी-1कटोरी

विधि

सबसे पहले एक कटोरी मेदा ले,1 चम्मच घी डालकर,1 पैकेट ENO डाले, फिर 1 कटोरी पानी डालकर अच्छी तरह से मिला ले। 

एक साफ कपड़ा ले उसमे छेद कर ले ।अब आपने घोल को कपड़े पर डाले,एक कढ़ाई मैं तेल गरम करे और हल्के आंच पर जलेबिया  सके जलेभी फुलने पर उसे चासनी मैं निकले ।

जलेबी  को अच्छी तरह से चाशनी के अंदर दबोच के रखे। ताकि जलेबी चाशनी को अछे से सोख ले। अब आपकी मनपसंद कुरकुरी जलेबी खाने के लिए बिल्कुल तैयार है। आइए अब हम सीखते हैं गुलाब जामुन बनाने की विधि।

 

रसीले गुलाब जामुन बनाने की सबसे आसान रेसिपी

गुलाब जामुन सभी को बहुत पसंद होते हैं और गर्म गरम गुलाब जामुन खाने को मिल जाए तो स्वाद ही अलग है। तो आइए आज हम आपको सिखाते हैं आपकी मनपसंद रसीले गुलाब जामुन बनाने की सबसे आसान विधि

सामग्री

1.चीनी-  दो कटोरी
2.पानी- एक कटोरी
3.इलायची पाउडर- दो चुटकी
4.केसर कलर- दो चुटकी
5.दूध
6.घी
7.मिल्क पाउडर

विधि

 गुलाब जामुन बनाने से पहले हमें चासनी को बनाना होगा क्योंकि चासनी बनाने में समय अधिक लगता है।   चासनी तैयार करने के लिए दो कटोरी चीनी, एक कटोरी पानी, दो चुटकी इलायची पाउडर, दो चुटकी केसर कलर मिलाकर उन्हें गैस पर एक बार उबाल देंगे। 

अब हमारी चासनी बनकर बिल्कुल तैयार है। अब हम गुलाब जामुन बनाना शुरू करते हैं ।

सबसे पहले हम एक कप दूध लेंगे,इसमें आधा कप घी डालेंगे,3 कप मिल्क पाउडर मिलाकर अछि तरह से मिलकर गैस पर कम आंच पर मावा बनाए ।

लगभग4-5 मिनट तक।अब मावा मैं 4 बड़े चमच्च मेदा ,इलायची पाउडर, ओर थोड़ी बेकिंग सोडा मिलाकर,पानी के साथ गुथे, अब मावा के छोटे-छोटे गोले बना लें।

 एक कड़ाही में तेल ले और उसे हल्की आंच पर गर्म करें, हल्का गर्म होने पर गोल गुलाब जामुन को उसमें डालें गुलाब जामुन का रंग हल्का भूरा होने पर निकाल कर उसे तुरंत चासनी में डुबो दें।

ध्यान रहे कि गुलाब जामुन चाशनी में अच्छी तरह से डूब ना चाहिए तभी वह चासनी को अपने अंदर सोक सके। अब जुलाब जामुन आपके खाने के लिए बहुत अच्छे से तैयार हैं।तो देर किस बात की चखिये स्वाद अपनी मन पसन्द गुलाब जामुन का ।
 
आसा करता हूँ आप सभी दोस्तों को मेरी यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आप और ढेर सारी मन पसंद चिजो को बनाना सीखना चाहते है तो नीचे कमेंट करके हमे बताएं ताकि हम आपके लिए आपकी मन पसन्द खाने की चीजें को बनाने की विधि लाते रहे।

1 Response to "रसीले गुलाब जामुन और कुरकुरी जलेबी कैसे बनाएं"

UNITE 2

UNITE 2

UNITE 2

UNITE 2